समाचार

होम > समाचार > सामग्री
ड्रिप सिंचाई उपकरण लेआउट और स्थापना
Oct 31, 2017

ड्रिप सिंचाई उपकरण ड्रिप सिंचाई उपकरणों के नाम से सिंचाई उपकरणों के संयोजन में उपयोग की जाने वाली ड्रिप सिंचाई तकनीक है।

ड्रिप सिंचाई उपकरण में निम्नलिखित विशेषताएं हैं:

1. ऊर्जा की बचत: ड्रिप सिंचाई का दबाव स्प्रे सिंचाई, ऊर्जा की बचत, सिंचाई पानी के उपयोग की दर से काफी कम है, इसलिए पंपिंग क्षमता को कम करने, पम्पिंग ऊर्जा को कम करने के लिए, ड्रिप सिंचाई उपकरण, जो उच्च सिर सिंचाई प्रभाव में है अधिक स्पष्ट

2. पानी की बचत: ड्रिप सिंचाई एक स्थानीय सिंचाई पद्धति, ड्रिप सिंचाई उपकरण है जो सही सिंचाई के लिए फसलों की जरूरतों के अनुसार पाइप लाइन का पानी, बहुत पानी, ड्रिप सिंचाई उपकरण, आम तौर पर जमीन सिंचाई जल से 30% -50%, कुछ फसल अप करने के लिए 80% प्रांतीय सिंचाई पानी से लगभग 10% -20% कम।

3. मृदा और इलाके अनुकूलनशीलता: किसी भी जटिल इलाके में ड्रिप सिंचाई को अनुकूलित किया जा सकता है, यहां तक ​​कि पेड़ पर चट्टानों में भी सिंचाई को ड्रिप किया जा सकता है। ड्रिप सिंचाई सिंचाई की ताकत कम है, चिपचिपाई मिट्टी की कम प्रवेश दर के अनुकूल हो सकती है, और लंबे सिंचाई के समय, जमीन सिंचाई, ड्रिप सिंचाई उपकरण की वजह से अत्यधिक पारगम्य सैंडी मिट्टी में भी गंभीर गहरे रिसाव का कारण नहीं होगा। कुछ शर्तों के तहत, खारा सिंचाई को भी खारे पानी की सिंचाई के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।

4. सिंचाई: ड्रिप सिंचाई प्रभावी ढंग से पानी की मात्रा को प्रत्येक ड्रिप, सिंचाई एकरूपता पर नियंत्रित कर सकती है, आम तौर पर 80% -90% तक।

ड्रिप सिंचाई एक अर्ध-स्वचालित मैकेनिकल सिंचाई है, ड्रिप सिंचाई उपकरणों को स्थापित करती है, जब तक वाल्व के उद्घाटन के लिए उपयुक्त दबाव को स्थानांतरित किया जाता है, आप स्वयं-सिंचाई के फसल रूट क्षेत्र में पानी भेज सकते हैं। 30% से 40% पानी बचाने के लिए जमीन की खाई से सिंचाई, ड्रिप सिंचाई उपकरण मिट्टी की संरचना का विनाश बहुत कम हो गया है। ग्रीनहाउस का तापमान पारंपरिक जमीन सिंचाई से अधिक है, जो खेती की फसलों के शुरुआती और प्रारंभिक विकास के लिए फायदेमंद है। कम आर्द्रता कीट और रोगों की घटना को कम करने के लिए लाभकारी है, और उपज स्पष्ट है। औसत फल और सब्जी 10% ~ 20% बढ़ सकता है

1. ड्रिप सिंचाई उपकरणों की संरचना

जल आपूर्ति उपकरण: पानी, पानी पंप, प्रवाह और दबाव नियामक, उर्वरक मिश्रण बॉक्स, उर्वरक इंजेक्टर सहित सिंचाई के पानी और टपकाव को सुनिश्चित करने के लिए ड्रिप सिंचाई पाइप के पानी में एक निश्चित दबाव होना चाहिए। पानी का एक निश्चित दबाव प्राप्त करने के लिए मौजूदा जल टॉवर का उपयोग कर सकते हैं, पानी टॉवर और सिंचाई पाइप के सापेक्ष ऊंचाई अंतर की गणना करने की जरूरत है, ड्रिप सिंचाई उपकरण, पानी के टॉवर के बराबर 0.1 से 0.2 एमपीए के पानी के दबाव की सामान्य आवश्यकताओं सिंचाई क्षेत्र 10 मीटर या उससे अधिक के सापेक्ष ऊंचाई अंतर

दबाव टैंक की स्थापना के बाद अच्छी तरह से: 2 ~ 8 एम 3 की दबाव टैंक क्षमता, 0.2 ~ 0.5 एमपीए के दबाव के बाद दबाव में अच्छी तरह से पानी, निर्बाध वर्दी पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए दबाव टैंक को स्वत: पुनःपूर्ति उपकरण से सुसज्जित किया जाना चाहिए।

साधारण भंडारण टैंक: सरल भंडारण टैंक की स्थापना के बाद ग्रीनहाउस में, ड्रिप सिंचाई उपकरण जैसे लोहे के ड्रम, टैंक, प्लास्टिक के टैंक, सीमेंट तालाब, 0.5 एम 3 की सामान्य क्षमता। भंडारण टैंक की ऊंचाई जमीन से लगभग 1.5 मीटर है, और एक सूक्ष्म पंप के साथ पानी को लगातार भंडारण टैंक में लगाया जाता है।

जल आपूर्ति पाइप लाइन: ग्रीनहाउस और अन्य ड्रिप सिंचाई चैनल के लिए पानी की आपूर्ति डिवाइस जल। ग्रीनहाउस के लिए, सामान्य दो स्तर है, अर्थात, सूखी पाइप और शाखा, सीधे शाखा पाइप में स्थापित ड्रिप सिंचाई पाइप। उच्च दबाव polyethylene या polychloride ट्यूब, ट्यूब व्यास 25 ~ 100mm विभिन्न विशेषताओं के लिए सिंचाई ट्यूब ड्रिप। ग्रीनहाउस के बाहर शुष्क पाइप 0.8 ~ 1 मीटर गहरे की जमी हुई मिट्टी की परत के नीचे दफन है। ड्रिप सिंचाई उपकरण ग्रीनहाउस के लिए अग्रणी आउटलेट पाइप का भीतरी व्यास 37.5 ~ 50 मिमी है, और फिल्टर को पाइप लाइन पर स्थापित किया जाना चाहिए ताकि जंग और तलछट काटना हो सके। दबाव गेज वाल्व और उर्वरक मिश्रण बॉक्स (वॉल्यूम 0.5 ~ 1 एम 3) को स्थापित करने के लिए 8 से 10 मेष धुंध फिल्टर के साथ फ़िल्टर करें। ग्रीनहाउस में पाइप लाइन के बाद आम तौर पर ग्रीनहाउस कॉलम या चैनल पर जमीन पर रखा जाता है।

ड्रिप भाग: पॉलीथीन प्लास्टिक की फिल्म ड्रिप सिंचाई, मोटाई 0.8 ~ 1.2 मिमी, व्यास 16,20,25,32,32,40,50 मिमी और अन्य विशिष्टताओं का उपयोग, रंग काला और नीला है, मुख्य रूप से ट्यूब हरी हरी काई को रोकने के लिए , अवरुद्ध पाइपलाइन सोलर ग्रीनहाउस की खेती रिज या गुच्छे अपेक्षाकृत कम है, छोटे व्यास नली का विकल्प। 0.5 ~ 0.7 मिमी व्यास ड्रिप छेद की एक पंक्ति के बाएँ और दाएं किनारों की एक पंक्ति के साथ छोटी बूंद ट्यूब, ड्रिप सिंचाई उपकरण छेद 25 मिमी के प्रत्येक किनारे, चौंका देने वाले छेद के दोनों किनारों का आयोजन किया। जब पानी का दबाव 0.02 ~ 0.05 एमपीए तक पहुंचता है, नली पानी वितरण में एक भूमिका निभाएगा, ड्रिप के किनारे से नरम पानी रेजोस्फीयर मिट्टी में होगा। नरम पानी के प्रति घन मीटर पानी की खपत प्रति घंटे 13.5 से 27 लीटर है।

2. निर्वहन नली स्थापना और स्थापना

सनलाइट ग्रीनहाउस आम तौर पर फसल लाइन (भूखंड) की दूरी के अनुसार सामान्य तौर पर ग्रीनहाउस के उत्तरी भाग में व्यवस्थित पूर्व और पश्चिम को लेकर, शाखा पाइप लेता है, ड्रिप सिंचाई उपकरण एक उप उप-लेआउट था। ड्रिप नरम और शाखा पाइप कनेक्शन दो तरीके हैं: एक 40 × 25mm reducer टी कनेक्शन का उपयोग करने के लिए है, जिनमें से रस्सी या तार टाई के बाद ड्रिप नरम के सेट के 25mm अंत, दूसरे के नरम पक्ष ड्रिप करने के लिए, और फिर एक निश्चित दूरी के अनुसार 40 मिमी काली अर्ध नरम प्लास्टिक पाइप के व्यास के साथ, प्लास्टिक प्लग के साथ ग्रीनहाउस कनेक्शन पाइप के दो सिरों से जुड़े तीन लिंक के अलग-अलग छोरें होंगी। एक अलग व्यास के साथ तीन लिंक्स ड्रिप नरम, बड़ी मात्रा में पानी, तेज प्रवाह, विशेषकर ग्रीनहाउस की 50 मीटर से अधिक लंबाई के लिए जुड़ा हुआ है। यदि ग्रीन हाउस बहुत लंबा है, पूर्व और पश्चिम के ग्रीनहाउस भाग से दो समूहों में, दो वाल्वों की स्थापना, समूह सिंचाई के क्रियान्वयन; दूसरा, नरम छेद ड्रिलिंग के लेआउट के अनुसार पानी के पाइप का वितरण है, सॉफ्ट बेल्ट बाईपास आउटलेट से जुड़ा है और कड़ा हुआ है। सस्ता बाईपास, प्रांतीय श्रमिकों की तुलना में तीन प्रांतों की स्थापना, सौर ग्रीनहाउस पानी की दूरी छोटा है, आमतौर पर इस कनेक्शन विधि का उपयोग करें।

3. तरीके और सावधानियों का प्रयोग करें

उपयोग कैसे करें: जल दबाव समायोजन पानी का दबाव 0.03 ~ 0.05 एमपीए को सौंप दिया गया, दबाव बहुत बड़ा आसान है, नली टूटना का कारण। कोई दबाव गेज नहीं है, ऑपरेशन से ड्रिप नली का निर्णय लिया जाए, यदि नली परिपत्र के समान होती है, तो ध्वनि ऐसा नहीं है जिसे उपयुक्त दबाव माना जा सकता है। यदि नली बहुत तंग, बहुत अधिक पानी फैला है, यह दर्शाता है कि दबाव बहुत बड़ा है, समायोजित किया जाना चाहिए; पानी की आपूर्ति विनियमन फसल के विभिन्न विकास चरणों और मौसम की स्थिति के अनुसार सिंचाई जल के अनुसार हर 667 मीटर 2 सिंचाई के बारे में 20m3 या उससे अधिक के लिए, कम फसलों की वृद्धि अवधि के अंकुर को समझना चाहिए, ड्रिप सिंचाई उपकरण उच्च तापमान और सिंचाई सिद्धांतों के लिए सूखा सिंचाई जब कोई प्रवाहमापी प्रदर्शन नहीं होता है, तो यह नली की आपूर्ति के समय या मिट्टी की नमी के अनुसार गणना की जा सकती है। यद्यपि प्रत्येक सिंचाई का समय पानी के दबाव, नरम बैंड व्यास, सॉफ्ट स्ट्रिप की संख्या, ड्रिप छेद और प्रवाह और अन्य कारकों के आकार और घनत्व से प्रभावित होने पर, लेकिन आम तौर पर 2 से 3 घंटे से अधिक होता है। उचित सिंचाई पानी की आपूर्ति की जरूरतों के अनुसार 75-1 प्रकार मिट्टी का आर्द्रतामापी, ड्रिप सिंचाई उपकरण का उपयोग अधिक वैज्ञानिक वास्तविक उत्पादन में, सब्जियों की ड्रिप सिंचाई अक्सर सब्जियों की पारंपरिक सिंचाई से उड़ने में आसान होती है, इसलिए उपज को प्रभावित करने से बचने के लिए नियंत्रण रखना उचित है; निषेचन प्रौद्योगिकी ड्रिप सिंचाई उपकरणों के निषेचन का उपयोग, आप एक विशेष उर्वरक उपकरण खरीद सकते हैं, लेकिन घर का बना भी। ड्रॉपर नली के शाखा पाइप को आउटलेट पाइप से कनेक्ट करें, भंगुर उर्वरक को लगातार उर्वरक आवेदन, ड्रिप सिंचाई उपकरण में जोड़ने या निषेचन को पूरा करने के लिए शाखा पाइप में माइक्रो पम्प या स्प्रेयर के साथ रासायनिक पंप दबाएं। उर्वरक आम तौर पर सिंचाई के अंत से आधे घंटे पहले किया जाता है आयात में किए गए उर्वरक के कुएं उपयोग में नहीं होने पर बंद होना चाहिए।





© ,टेलीफोन: +86-22-63832001